Shantakumari, Editor-SDC NEWS : धारवाड़ कृषि विद्यालय के परिसर में आरंभ किया गया कृषि मेले का उद्घाटन को कॄषि मंत्री श्री शिवशंकर रेड्डी के हाथों किया गया। इस अवसर पर धारवाड़ ग्रामीण क्षेत्र-71 के विधायक श्री अमृत देसाई भी उपस्थित थे। यह उद्घाटन कार्यक्रम का शुभारंभ श्री अमृत देसाई ने दीप प्रज्वलित कर किया।  

इस दौरान श्री शिवशंकर रेड्डी ने इजराइल के छोटे किसानों ने मिलकर दो से पांच एकड़ जमीन पर खेती कर उन्होंने सफलता हासिल की है, ठीक उसी तरह इजराइल की तर्ज पर खेती, और सामूहिक कृषि के फायदे किसानों को समझने के लिए कृषि की क्षेत्र में कुछ बदलाव बेहद जरुरी है। जिसके लिए वे विशेषज्ञों के साथ विचार- विमर्श कर इजराइल की तर्ज पर सामूहिक कृषि को जारी करने की दिशा में काम किया जायेगा।

इजराइल के तर्ज पर खेती, और सामूहिक कृषि पद्धति को अपनाने से उत्पादन में लागत घटेगी। और आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल भी घटेगा, और साथ ही साथ पहले की तुलना में मुनाफ़ा भी बढ़ेगा। जिससे अच्छा रोजगार भी मिलेगा। और साथ ही साथ गांव में रह रहे किसानों के बच्चे और समाज के हर वर्ग के लोग सामूहिक कृषि को अपना कर लाभान्वित हो सकते है।

आगे उन्होंने कहा कि कृषि लागत और पर्याप्त मूल्य की कमी के कारण कर्नाटक में कई किसानों ने आत्महत्या की है। इसलिए किसान कल्याण और उनके जिंदगी में सुधार लाने के लिए बाजार प्रणाली में सुधार लाना बेहद जरुरी है, जिसके लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाओं को जारी किया जायेगा ऐसा श्री एन.एच शिवशंकर रेड्डी ने बताया।

 

श्री अमृत देसाई ने दीप प्रज्वलित कर कृषि मेले का किया उद्घाटन