Shantakumari, Editor (SDC NEWS) : लोकसभा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक रही है, वैसे-वैसे देशमें राजनीतिक गर्माहट भी शुरू हो गई है। एक तरफ आगामी लोकसभा चुनाव में कुमारस्वामी जी की नेतृत्व वाली जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन सरकार की नजर उत्तर कन्नड़ जिला में जीत दर्ज करने की कोशिश में  जुटी हुई है।

जिसके चलते श्री आनंद अस्नोटीकर को उत्तर कन्नड़ जिला से जेडीएस के उम्मीदवार के रूप में लोकसभा के चुनावी मैदान में उतार रही है। जबकि उत्तर कन्नड़ जिला में श्री अनंत कुमार हेगड़े लगातार पांचवी बार जीत दर्ज कर वहां पर उन्होंने रिकॉर्ड दर्ज किया था।

हालांकि आगामी लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराने की कोशिश में सभी पार्टियों ने महागठबंधन की है, और यह मुख्य मुकाबला भाजपा व  महागठबंधन सरकार के के बीच होगा। ऐसे में भाजपा उत्तर कन्नड़ जिला में जीत दर्ज कर छठी बार वापसी करने की कोशिश में केंद्रीय मंत्री श्री अनंत कुमार हेगड़े को लोकसभा चुनावी मैदान में उतार रही है।

जानकारी के लिए आप को बतादे कि केंद्रीय मंत्री श्री अनंत कुमार हेगड़े कर्नाटक में बीजेपी फायरब्रांड के रूप में अपनी अलग पहचान बनायी है।

हालांकि वे 2009 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में उतरे थे।  22,769 वोटों से पूर्ण बहुमत से उन्होंने उत्तरकन्नड़ जिला में जीत दर्ज की थी। उस समय उनके बीच और कांग्रेस के उम्मीदवार श्रीमती  मारग्रेट आल्वा के बीच टक्कर का मुकाबला था।  जिसके चलते आल्वा को 41.63  प्रतिशत वोट्स मिले थे, जबकि श्री अनंत कुमार हेगड़े को 44.63 प्रतिशत वोट्स  मिले थे।

2014 के  लोकसभा चुनावों में श्री देशपांडे के बेटे श्री प्रशांत कुमार ने भी हिस्सा लिया था। श्री अनंतकुमार हेगड़े ने भी लोकसभा चुनाव में हिस्सा लिया था। इस दौरान वे दोनों एक दूसरे के विरुध्द चुनावी मैदान में उतरे थे। तब भी लोग यह सोच रहे थे कि अब के चुनाव में श्री प्रशांत देशपांडे की ही जीत होगी। लेकिन प्रशांत देशपांडे की कोशिशों को नाकाम करते हुए श्री अनंत कुमार हेगड़े ने 1,40,700 भारी बहुमत से उन्होंने जीत की पश्चिम लहराया था। जबकि प्रशांत देशपांडे को सिर्फ 40.58 प्रतिशत वोट्स मिले थे।

अब 2019 में एक बार फिर से लोकसभा चुनाव हो रहे है। इस दौरान सभी पार्टियों के नेताओं के एक पार्टी को छोड़ दूसरी पार्टी में शामिल होने का दौर जारी है। इस बार के लोकसभा चुनावों में सभी पार्टियों ने महागठबंधन कर भाजपा को हराने की कोशिश में है तो दूसरी तरफ भाजपा ने श्री  अनंत कुमार  को लोकसभा चुनावों में एक बार फिर से चुनावी मैदान में उतार कर रही है।

हालांकि श्री अनंत कुमार हेगड़े को  उत्तर कन्नडा जिला में हजारों समर्थकों का समर्थन हासिल है। जिसके चलते वे बड़ी  आसानी से  लोकसभा सेटों में जीत दर्ज करेंगे ऐसा भाजपा मानती है।

ऐसे में आगामी लोकसभा चुनाव में कुमारस्वामी जी की नेतृत्व वाली जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन सरकार ने श्री आनंद अस्नोटीकर को उत्तर कन्नड़ जिला से जेडीएस के उम्मीदवार के रूप में लोकसभा के चुनावी मैदान में उतार रही है।

लेकिन सोचने वाली बात यह है कि क्या आनंद अस्नोटीकर श्री अनंत कुमार हेगड़े को टक्कर का मुकाबला दे पाएंगे? जबकि उत्तर कन्नड़ जिला में श्री अनंत कुमार हेगड़े लगातार पांचवी बार जीत दर्ज कर वहां पर उन्होंने रिकॉर्ड दर्ज किया था।

 

 

 

उत्तरकन्नड़ जिला में जीत दर्ज कर छठी बार वापसी करने की कोशिश में जुटे हेगड़े