Shantakumari, Editor-SDC NEWS :  जानकारी के लिए आप को बतादे कि सफलता उनको नसीब होती है जो चुनौतियों को झेलने की शक्ति तथा सामर्थ्य रखते हैं और बहुत सारे ऐसे उदाहरण दुनिया में देखने को मिलेंगे जो आज हर किसी के लिए प्रेरणा बन चुके हैं। ऐसी ही एक सफलता की ऊंचाइयों को छूनेवाले वह मुख्यमंत्री श्री मनोहर पर्रिकर जी है। उन्होंने अपने बीच आए अनेक चुनौतियों से लड़कर आगे बढ़े और उन ऊंचाइयों को छूकर उन्होंने सफलता हासिल की है। इसी तरह श्री मनोहर पर्रिकर अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति, पुरुषार्थ, कौशल और सरकार की योजनाओं में आमजन से मिले अभूतपूर्व समर्थन के बूते प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद भी उन्होंने सफलता हासिल की है।

गोवा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर पर्रिकर का जन्म  :

श्री मनोहर पर्रिकर का जन्म 13 दिसंबर 1955 को गोवा राज्य के मापुसा में हुआ था। वर्तमान में वे गोवा के मुख्यमंत्री है तथा भारत के रक्षा मंत्री रह चुके है। श्री पर्रिकर वे उत्तर प्रदेश से राज्य सभा सांसद थे। उन्होंने सन 1978 मे आई.आई.टी. मुम्बई से स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की है।

श्री मनोहर पर्रिकर का व्यक्तिगत जीवन :  

श्री मनोहर पर्रिकर का जन्म १३ दिसंबर १९५५ को गोवा राज्य के मापुसा में हुआ था। वह 61साल के है। पिता का नाम श्री गोपाल कृष्ण पर्रिकर, माता का नाम श्रीमती राधा भाई पर्रिकर, पत्नी का नाम श्रीमती मेघा है। इनकी पत्नी श्रीमती मेघा सन 2001 में कैंसर की बिमारी के कारण उनका देहांत हो गया था। इन्हे दो बेटे है। बेटे उत्पल ने मिशिगम स्टेट यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है और अभिजीत पर्रिकर गोवा में स्थानिया बिज़नेस मैन है।

 श्री मनोहर पर्रिकर का राजनीतिक जीवन की शुरूआत : 

श्री मनोहर पर्रिकर  ने 1988 में भारतीय जनता पार्टी से  उन्होंने  अपनी राजनीतिक जीवन की शुरूआत की। 1944 में वे भाजपा के सदस्य के रूप में वे  पहली बार  विधानसभा के लिए  चुने गए।  24 अक्टूबर 2000 में पहली बार वे गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए। जनवरी 29, 2005  को  जब  बी.जे.पी. के  4  नेताओं के इस्तीफा देने के कारण उनकी सरकार अल्पमत में आ गयी। और उनको अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। इसके बाद 2012  के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल कर वे दुबारा गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए।  2014 में जब बीजेपी की सरकार केंद्र में बनी तो उन्हें भारत के रक्षा मंत्री के रूप में चुना गया।  श्री मनोहर पर्रिकर गोवा के पहले गोवेन्कर है जिन्होंने भारत के रक्षा मंत्री के रूप में शपत ली। 

 

13 मार्च 2017 में चौथी बार मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए :

श्री मनोहर पर्रिकर ने अपनी अधिकारों के साथ साथ अपने कर्तव्यों का भी पालन किया।  इस  तरह वे मतदाताओं का भरोसा जीता, और लोगों ने मनोहर पर्रिकर पर विश्वास किया। इस दौरान श्री  पर्रिकर ने मतदाताओं द्वारा उन पर रखे गए उम्मीदों और भरोसे पर साल 2017 के विधानसभा चुनावों में एतिहासिक जीत हासिल कर चौथी बार मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए। इस तरह वे  राजनीतिक क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाया हैं। उन्होंने अपनी कठोर परिश्रम के कारण यह साबित कर दिए है कि वे  दूसरे शताब्दी के लिए भी लोगों के प्रतिनिधित्व करने के लिए पर्याप्त हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

गोवा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर पर्रिकर का जीवन परिचय