Shantakumari, Editor ( SDC NEWS ) : केंद्रीय आयुष मंत्री व रक्षा राज्यमंत्री श्री श्रीपद नाइक (Union Minister of State (Independent Charge) Ministry of Ayurveda, Yoga & Naturopathy, Unani, Siddha and Homoeopathy) ने कल बुधवार को यह जानकारी दी कि बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ने कोरोना को सात दिन में पूरी तरह से ठीक करने के दावे के साथ लांच की गयी कोरोनिल से जुड़े प्रचार – प्रसार पर रोक लगी रहेगी। जब तक इन दवाओं से जुड़े दावे साबित नहीं हो जाते तब तक पतंजलि इनका विज्ञापन नहीं कर सकती है।

हालांकि यह अच्छी बात है कि कोरोना जैसी महामारी प्रकोप से बचने के लिए बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ने कोरोनिल दवाई तैयार कर ली है। जबकि दुनिया में अभी तक कोरोना की वैक्सीन नहीं बनाई जा सकी है। लेकिन दवाओं की रिसर्च को लेकर बाकायदा नियम कानून जारी किए गए है उसी के तहत कोरोना वायरस पर रिसर्च की जा सकती है। नियमों के तहद पतंजलि को करोनिल दवाई से जुड़े रिसर्च रिपोर्ट को विस्तार से देना होगा।

आगे केंद्रीय आयुष मंत्री ने बताया कि आयुष मंत्रालय ने Coronil दवा से जुड़ी पूरी जानकारी मांगी है। जब मंत्रालय को करोनिल से जुड़े रिपोर्ट मिलती है वे उन दवाओं की जांच पड़ताल करेंगे। जब तक इन दवाओं से जुड़े दावे साबित नहीं हो जाते यानी आयुष मंत्रालय द्वारा ग्रीन सिग्नल नहीं मिलती तब तक पतंजलि Coronil दवा का विज्ञापन नहीं कर सकती है।    

 

 

जांच पूरी होने तक पतंजलि Coronil दवा का विज्ञापन नहीं कर सकती : श्रीपद नाइक