शांताकुमारी ((संपादक) गोवा। ) । जानकारी के लिए आप को बतादे कि सफलता उनको नसीब होती है जो चुनौतियों को झेलने की शक्ति तथा सामर्थ्य रखते हैं और बहुत सारे ऐसे उदाहरण दुनिया में देखने को मिलेंगे जो आज हर किसी के लिए प्रेरणा बन चुके हैं। ऐसी ही एक सफलता की ऊंचाइयों को छूनेवाले वह मुक्यमंत्री श्री मनोहर पर्रिकर जी है। उन्होंने अपने बीच आए अनेक चुनौतियों से लड़कर आगे बढ़े और उन ऊंचाइयों को छूकर उन्होंने सफलता हासिल की है। इसी तरह श्री मनोहर पर्रिकर अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति, पुरुषार्थ, कौशल और सरकार की योजनाओं में आमजन से मिले अभूतपूर्व समर्थन के बूते प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद भी उन्होंने सफलता हासिल की है।

11 मार्च 2017 के गोवा विधानसभा चुनावों में बीजेपी बहुमत साबित करने में नाकाम रही थी। लेकिन उन्होंने  हार नहीं मानी। अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति, पुरुषार्थ, कौशल और सरकार की योजनाओं में आमजन से मिले अभूतपूर्व समर्थन के बूते प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद भी उन्होंने सफलता हासिल कर,  १३ मार्च २०१७ को भाजपा नेता मनोहर पर्रिकर ने गोवा में चौथी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने उन्हें शपथ दिलाई। सबसे तेजी से सार्वजनिक प्रतिनिधियों के बीच एक जगह बनाकर भारतीय जनता पार्टी ने गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाई है। जिस तरह से वह पार्टी के मामलों का प्रबंधन करता है वह आश्चर्यजनक है। वह महत्वाकांक्षी है और गोवा के लोगों की सेवा करना चाहते है।   

जानकारी के लिए आप को बतादे कि बी.जे.पी. को गोवा की सत्ता में लाने का श्रेय श्री पार्रीकर को जाता है। क्योंकि उन्होंने गोवा में कम सीटें मिलने के बावजूद भी राज्य में सरकार बनाने में सक्षम रही है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक, 3 निर्दलीय विधायक, 3 गोव फॉरवर्ड पार्टी के विधायक और महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के समर्थन से भारतीय जनता पार्टी गोवा में सरकार बनाने में सक्षम रही है। इनकी महत्वपूर्ण भूमिका से भाजपा ने गोवा राज्य में ऐतिहासिक जीत हासिल की थी।

श्री मनोहर पार्रीकर का परिचय

मनोहर पार्रीकर वर्तमान में गोवा के मुख्यमंत्री है तथा भारत के रक्षा मंत्री रह चुके है। उनका जन्म १३ दिसम्बर, १९५५ में हुआ था। वे उत्तर प्रदेश से राज्य सभा सांसद थे। उन्होंने सन १९७८ मे आई.आई.टी. मुम्बई से स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की है।

श्री मनोहर पर्रिकर की व्यक्तिगत जीवन

श्री मनोहर पर्रिकर की जन्म १३ दिसंबर १९५५ को गोवा राज्य के मापुसा में हुआ था। वह ६१ साल के है। पिता का नाम गोपाल कृष्ण पर्रिकर, माता का नाम राधा भाई पर्रिकर, पत्नी का नाम मेघा है। इनकी पत्नी मेघा सन २००१ में कैंसर की बिमारी के कारण उनका देहांत हो गया था। इन्हे दो बेटे है। बेटे उत्पल ने मिशिगम स्टेट यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है और अभिजीत पर्रिकर गोवा में स्थानिया बिज़नेस मैन है।

 

 

दुनिया में हर किसी के लिए प्रेरणा बन चुके हैं : श्री मनोहर पार्रीकर