Shantakumari, Editor ( SDC NEWS ) : केंद्रीय आयुष मंत्री व रक्षा राज्यमंत्री श्री श्रीपद नाइक ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बताया कि स्वस्थ्य जीवन के लिए योग जरूरी है। योग से न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से लड़ने में सहायता मिलती है। हालांकि आयुष मंत्रालय ने योग दिवस पर लेह में बड़ा कार्यक्रम करने की योजना बनाई थी। लेकिन कोरोना जैसी वैश्विक महामारी (COVID-19) के कारण इसे रद्द कर दिया गया है। लेकिन अगले साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा।

आगे रक्षा राज्यमंत्री  Shri. Shripad Naik ने यह जानकारी दी कि आयुष मंत्रालय ने योग डे चैलेंज प्रतियोगिता का आयोजन किया है। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वालों को आयुष एप पर तीन मिनट का योगाभ्यास करते हुए सोशल मीडिया (Facebook, Twitter or Instagram) पर वीडियो अपलोड करनी होगी। जीतने वालों को पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। इस प्रतियोगिता में पहला स्थान पर जीतने वालों को 1 Lakh दूसरा स्थान पर जीतने वालों को 50,000 और तीसरे स्थान पर जीतने वालों को 25,000 तक इनाम मिलेंगे। इस साल की योग दिवस की थीम है ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’।     

हालांकि आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (AYUSH) मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर योग की कक्षाएं खुले मैदान में नहीं लग पा रही हैं। इसी को देखते हुए इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मंचों पर मनाया जाएगा और लोग 21 जून को डिजिटल समारोह में शामिल हो पाएंगे। प्रधानमंत्री का संदेश सुबह साढ़े छह बजे (6:30 am) टेलीविजन पर प्रसारित किया जायेगा। जोकि उनका संदेश इस दिन का मुख्य अंश रहेगा।  

आप को बतादे  कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में 11 दिसंबर 2014 को घोषणा की गई थी कि हर साल 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’मनाया जायेगा।

 

योग से कोरोना जैसी महामारी से लड़ने में सहायता मिलती है : आयुष मंत्री श्रीपद नाइक