Shantakumari, Editor-SDC NEWS :  महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के वरिष्ठ नेता और PWD मंत्री श्री सुदिन धवलीकर का जन्म २१ नवम्बर को गोवा राज्य के बांदोडा में हुआ। श्री  सुदिन धवलीकर का पिता का नाम श्रीमाधवराव धवलीकर और माता का नाम श्रीमती अन्नपूर्णा धवलीकर। श्री  सुदिन धवलीकर ने अपनी स्कूल की शिक्षा भी  गोवा में ही की थी। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा को  बंडोदा में और  माध्यमिक  शिक्षा को  आदर्श विद्यालय व आल्मेडा हाईस्कूल फोंडा में  किया था।  इसके  बाद  उन्होंने विज्ञान क्षेत्र में डिग्री प्राप्त  की।  डिग्री  प्रप्थ करने  के  बाद  Construction Business  की  ओर अपना  कदम  बढ़ाकर उस क्षेत्र में भी सफलता हासिल की है।

राजनीतिक जीवन की शुरूआत :   

श्री सुदिन उर्फ रामकृष्ण धवलीकर ने साल 1991 में राजनीतिक जीवन की शुरूआत की। विधानसभा चुनावों में उन्होंने गोवा राज्य की विकास को मुद्दा बनाकर, साल 1991 के विधानसभा चुनावों में मडकई क्षेत्र से स्व. भाऊसाहेब बंदोडकर द्वारा स्थापित महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के ओर से चुनावी मैदान में उतरे थे। इस दौरान उन्होंने अपनी इच्छाशक्ति, पुरुषार्थ, कौशल और एमजीपी पक्ष के समर्थन और लोगों के उम्मीदों और उनकी भरोंसे पर खरा उतरकर उन्होंने मडकई क्षेत्र में जीत हासिल की थी।

हालांकि श्री  सुदिन धवलीकर  ने  राजनीतिक सक्रियता दिखलायी और स्व. भाऊसाहेब बंदोडकर  द्वारा स्थापित महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी का जनाधार मजबूत करने में प्रमुख भूमिका निभायी। श्री सुदिन धवलीकर की पिछले 20 वर्षों से राज्य की राजनीति पर उनकी पकड़ लगातार मजबूत होती गई। इस  तरह श्री  सुदिन  धवलीकर  ने  सामाजिक  व  गोवा की सक्रिय राजनीति में  पिछले 20 वर्षों से  यानी  दो दशकों तक गोमंतक राजनीति पर अपनी असीम छाप छोड़ी है। और  स्व. भाऊसाहेब बंदोडकर  द्वारा स्थापित महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी का नेतृत्व आज भी कर रहे  है।

सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र के साथ साथ खेलों  के प्रति काफी दिलचस्पी :

महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के वरिष्ठ नेता और PWD मंत्री श्री सुदिन धवलीकर को सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र के साथ साथ खेलों के प्रति काफी रुचि थी। जिसके  चलते   उन्होंने  गोवा  क्रिकेट  संघटन के  उपाध्यक्ष  के  नाते  खेलों के विकास, प्रगति और खेलों को बढ़ावा देने में इनकी भूमिका अहम रही है। इस दौरान हाल ही में श्री सुदिन धवलीकर ने अन्ट्रूज़न पत्रकार संघ के दौरान आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता का उद्धघाटन किया था। इस दौरान उन्होंने जमकर बल्ले बाजी की।

श्री सुदिन धवलीकर की सार्वजनिक उद्देश्यों से जुड़ी परियोजनाएं :

मडकई क्षेत्र से जीत हासिल कर विधायक की पद संभालने के बाद वे जनता की सेवा व गोवा राज्य की विकास कार्य को पहली प्राथमिकता दी। हालांकि श्री सुदिन धावलीकर बहुत मेहनती नेता है। उनके कार्य निष्ठा और काम करने के तरीके को देखने के बाद गोवा सरकार ने 2017 में उन्हें PWD मंत्री पद के साथ साथ सीवेज और बुनियादी ढांचा विकास निगम चेयरमैन का पद सौंपा। इस दौरान श्री सुदिन धवलीकर ने जनता की सेवा व गोवा राज्य की विकास कार्य को ध्यान में रखते हुए उन्होंने सार्वजनिक उद्देश्यों से जुडी कई विकास परियोजनाएं शुरू की है। जिसके लिए निश्चित तौर पर तरजीह भी दी गयी और यह परियोजनाओं का निर्माण कार्य भी तेजी गति से चल रहा है।

चुनौतियों से लड़कर सफलता की ऊंचाइयों को छूने वाले श्री सुदिन धवलीकर :

श्री सुदिन धवलीकर ने राजनीतिक क्षेत्र से जुड़ी चुनौतियों से लड़कर सफलता हासिल की है। उन्होंने अपने बीच आए अनेक चुनौतियों से लड़कर आगे बढ़े और उन ऊंचाइयों को छूकर उन्होंने सफलता हासिल की है। इस तरह श्री सुदिन धवलीकर ने लोगों की भलाई के लिए कार्य कर जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरे और जनता से किए गए वादे को पूरा करने में सफल हुए है।

 

राजनीतिक क्षेत्र से जुड़ी चुनौतियों से लड़कर सफलता की ऊंचाइयों को छूने वाले श्री सुदिन धवलीकर