Shantakumari, Editor (SDC NEWS) : एक तरफ लोकसभा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे गोवा में राजनीतिक गर्माहट भी शुरू हो गई है। तो दूसरी तरफ आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की नजर लगातार गोवा में जीत दर्ज कर एक बार फिर वापसी करने की कोशिश में  है।

हालांकि यह आगामी लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराने की कोशिश में सभी पार्टियों ने महागठबंधन की है, और यह मुख्य मुकाबला भाजपा, महागठबंधन और कांग्रेस के बीच होगा। श्री गिरीश ने गोवा में जीत दर्ज कर एक बार फिर वापसी करने की कोशिशों में जुटे हुए है।

उत्तर गोवा से पहली बार लोकसभा चुनावी मैदान में  श्री गिरीश चोडणकर :

गोवा में जीत दर्ज कर फिर से वापसी करने की कोशिश में कांग्रेस पार्टी ने गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष (GPCC) श्री गिरीश चोडणकर को उत्तर गोवा से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में लोकसभा के चुनावी मैदान में उतारा है। जिसके चलते वे पहली बार लोकसभा चुनावों में कांटेस्ट कर रहे है।

श्री गिरीश चोडणकर का व्यक्तिगत जीवन :

जानकारी के लिए आप को बतादे कि गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष (GPCC) श्री गिरीश चोडणकर का जन्म 25 जुलाई 1967 को गोवा राज्य के मारगांव में हुआ। श्री गिरीश चोडणकर का पिता का नाम श्री राया चोडणकर और माता का नाम श्रीमती लक्ष्मी चोडणकर।

श्री गिरीश चोडणकर ने अपनी स्कूल की शिक्षा भी  गोवा में ही की थी। इसके  बाद  उन्होंने वाणिज्य क्षेत्र में स्नातकोत्तर प्राप्त  की।  जिसके बाद उन्होंने बीएड डिग्री प्राप्त कर कुरचोरेम में एक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक के रूप में भी कार्य कर उस क्षेत्र में भी सफलता हासिल की है।

श्री गिरीश चोडणकर ने 1989-99 से लेकर 2018 तक कांग्रेस में कई भूमिकाएं निभाई  :

  • 1989-99 में फटोर्डा क्षेत्र के कोम्बा में बूथ प्रभारी और वार्ड प्रभारी थे
  • 1990 में  फतोर्दा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी सदस्य
  • 1991 में फतोर्दा ब्लॉक युवा कांग्रेस समिति के आयोजन सचिव
  • 1993-97 में फतोर्दा ब्लॉक युवा कांग्रेस समिति के अध्यक्ष
  • 1998-2000 में गोवा प्रदेश युवा कांग्रेस कमेटी के राज्य महासचिव,
  • 2000-08 में गोवा प्रदेश युवा कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष
  • 2010 में जीपीसीसी के महासचिव
  • 2011-17 में NSUI राष्ट्रीय प्रभारी
  • 2013 में AICC के प्रभारी सचिव और
  • 2018 में गोवा प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष (GPCC) के रूप में उन्होंने पदभार संभाला।

इस तरह श्री गिरीश चोडणकर ने कांग्रेस पक्ष के वफादार नेता बनकर पक्ष के ओर से सौंपा गया पदों का सम्मान किया। हालांकि श्री गिरीश ने फटोर्डा क्षेत्र के कोम्बा में बूथ प्रभारी और वार्ड प्रभारी से लेकर शीर्ष पदों तक पहुंचे।

2017 में पणजी क्षेत्र से उप चुनावी मैदान में उतरे थे :

गोवा प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष (GPCC) श्री गिरीश चोडणकर ने पणजी क्षेत्र से दिवंगत श्री मनोहर पर्रिकर के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरे थे। लेकिन उस समय वे हार गए थे। अब पहली बार 2019 के लोकसभा चुनावों में कांटेस्ट कर रहे है। 

 

 

 

उत्तर गोवा से पहली बार लोकसभा चुनावी मैदान में : श्री गिरीश चोडणकर