Shantakumari, Editor-SDC NEWS : कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआई) के तहत मारगांव में 100 बेड की क्षमता वाली ईएसआई अस्पताल का उद्घाटन 2014 में गोवा के मुख़्यमंत्री श्री मनोहर पर्रिकर और संघ श्रमिक मंत्री (Union Labour Minister) ऑस्कर फर्नांडिस के हाथों किया गया था। लिकेन यह काम 4 साल से पेंडिंग में था लेकिन अब यह ईएसआई अस्पताल का इंफ्रास्ट्रक्चर का काम दोबारा शुरू किया गया है और यह अस्पताल का काम दिसंबर यानी इसी महीने ईएसआई को सौंपा जाएगा, और यह ईएसआई अस्पताल निर्माण पर किए जा रहे काम साल 2018  यानी फरवरी या मार्च के भीतर ही पूरा हो जाएगा, साथ ही साथ यह ईएसआई अस्पताल का उद्घाटन गोवा के मुख़्यमंत्री श्री मनोहर पर्रिकर के साथ विचार-विमर्श करने का बाद होगा।

सार्वजनिक उद्देश्यों से जुड़ी यह ईएसआई अस्पताल परियोजना को शुरू करने के मद्दे नजर श्रमिक मंत्री (Labour Minister) श्री रोहन कांटे ने ईएसआई अस्पताल का दौरा किया। जिसके तहद उन्होंने श्रम आयुक्त, ठेकेदार, ओ.एस.डी सब्बाजी शेट्ये जैसे अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। इस बैठक में श्री रोहन कांटे ने अधिकारियों के साथ ईएसआई अस्पताल के इंफ्रास्ट्रक्चर के विषय पर वार्तालाप किया।

इस बैठक के दौरान श्री रोहन कांटे ने मीडिया को बताया कि अब तक डिस्पेंसरी में मरीजों को कंसलटेंशन और दवा दी जाती थी, लेकिन अब ईएसआई अस्पताल में मरीजों को दिनभर केयर देने की सुविधा शुरू की है। जिससे डिस्पेंसरी में आने वाले मरीजों को इस अस्पताल में एडमिट करके भी इलाज मिल सकेगा। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि यह सुविधा मरीजों के लिए बेहद जरूरी था, इसलिए मारगांव में ईएसआई अस्पताल की शुरुआत की गई है।

आगे श्री रोहन कांटे ने कहा कि यह ईएसआई अस्पताल निर्माण पर किए जा रहे काम साल 2018  यानी फरवरी या मार्च के भीतर ही पूरा हो जाएगा, साथ ही साथ इंफ्रास्ट्रक्चर का काम भी 95 फीसदी तक पूरा हो चूका है। यह अस्पताल का उद्घाटन की तारीक का फैसला श्री मनोहर पर्रिकर करेंगे। इसके अलावा ईएसआई अस्पताल का परिचालन शुरू होने से पहले ही इस अस्पताल में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी, जैसे डॉक्टर, नर्स, मशीनरी, उपकरण और मानवशक्ति (manpower) और सिक्योरिटी गार्ड और हाउस कीपिंग (गृह व्यवस्था) जैसे सुविधा पहले ही रखी जाएगी। ताकि अस्पताल शुरू होने के बाद मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

इसके अलावा श्री रोहन कांटे ने बताया कि सरकार ने श्रमिक समुदाय के लोगों को सभी चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआई) के तहत उत्तर गोवा के सिरसैम में एक और 100 बेड की क्षमता वाली ईएसआई अस्पताल निर्माण के लिए सरकार ने मंजूरी दी है।

 

साल 2018 मार्च के भीतर ही ईएसआई अस्पताल का होगा शुभारंभ : श्री रोहन कांटे