Shantakumari, Editor (SDC NEWS) : पंचायती राज मंत्री और दाबोलिम के विधायक श्री मॉविन गुदीन्हो वे बहुत मेहनती नेता है। उनके कार्य निष्ठा और काम करने के तरीके को देखने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें विभिन्न विभागों के कई पद सौंपा गया। जिन्हे वे बखूबी निभा रहे है। कहा जाये तो वे समाज के लिए आदरणीय है। हालांकि श्री मॉविन ने भाजपा पक्ष के वफादार नेता बनकर पक्ष के ओर से सौंपा गया पदों का सम्मान किया।   

मंत्री पद संभालने के बाद  उन्होंने अपने क्षेत्र के विकास के लिए काम करना शुरू किया और साथ ही उन्होंने जनता की सेवा व गोवा राज्य की विकास कार्य को ध्यान में रखते हुए सार्वजनिक उद्देश्यों से जुडी कई विकास परियोजनाएं शुरू की थी। और उन परियोजनाओं को यानी वाडेम लेक, 120 बेड वाले नए उप जिला अस्पताल (Sub-District Hospital)का निर्माण , जॉगर्स पार्क, दाबोलिम में फ्लाई ओवर का निर्माण कार्यों को सफल बनाने के लिए अधिक प्रयास किया। इस तरह श्री मॉविन गोडिन्हो ने लोगों की भलाई के लिए कार्य कर जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरे और जनता से किए गए वादे को पूरा करने में सफल रहे है।

हालांकि भारतीय जनता पार्टी ने श्री मॉविन गुदीन्हों को मंत्री चुनकर जो जिम्मेदारियां सौंपी है उनको पूरा करने के प्रयास में लगे हैं। जिसके चलते श्री मॉविन ने अपने क्षेत्र में लगातार विकास कार्य कराए जा रहे हैं। हालांकि कुछ परियोजनाएं पूर्ण हो चुके है जबकि अन्य कुछ परियोजनाएं जो प्रगति पर है।

श्री मॉविन ने एक के बाद एक विकास कार्यों को दिया रफ्तार :

  1. लगभग 37.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित चिकालिम के 120 बेड वाले नए उप जिला अस्पताल (Sub-District Hospital) का निर्माण, जो आज अत्याधुनिक उपकरणों व अधिक सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध किया जा रहा है।
  2. चिकालिम में जॉगर्स पार्क का निर्माण। जिससे बुजुर्ग, युवाओं व बच्चे खुली हवा का आनंद उठा रहे है
  3. हालांकि जॉगर्स पार्क का पहला चरण का काम पूरा किया गया है अब दूसरे चरण का काम प्रगति पर है जिसमे बुजुर्गों के लिए ई पुस्तकालय, जिम की सुविधा, फूड कोर्ट और पार्किंग की सुविधा उपलब्ध किया जायेगा। जो लगभग 14 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण किया जायेगा।
  4. विभिन्न वस्तुओं पर जीएसटी को कम करने में इनकी भूमिका अहम रही है। अब वे होटलों पर लगाए जाने वाले लग्जरी टैक्स घटाने पर जोर दे रहे है।
  5. दाबोलिम हवाई अड्डे पर नया फ्लाई ओवर का निर्माण
  6. परिवहन मंत्री के नाते श्री मॉविन ने पंजिम (Patto) में परिवहन भवन के कार्य का निर्धारण किया है और साथ ही ट्रांसपोर्ट हब, पार्किंग की सुविधा, कैंटीन, रेस्ट रूम जैसे विकास कार्यों को स्थापित करने के दिशा में काम करने के ओर ध्यान दिया।
  7. Verna Industrial Estate यह इंडस्ट्री से कई बेरोजगारों को रोजगार मिला। जिसका श्रेय सिर्फ और सिर्फ श्री मॉविन को जाता है।
  8. ग्रामीण विकास एजेंसी के मंत्री के नाते श्री मॉविन गोडिन्हो ने गाँवों में मुफ्त फल देने वाले पेड़ वितरित किए
  9. पंचायती राज मंत्री के नाते श्री मॉविन ने स्वच्छ भारत मिशन (Garbage) को कामियाब बनाने के लिए सरकार से 5 लाख रुपये की अनुदान का मंजूरी करवाया गया, डाबोलिम हवाई अड्डे के आस पास के जगहों पर साफ़ सुतरा रकने के लिए ९ लाख, दीन दयाल ग्रामीण अधिरचना विकास निधि के तहद प्रत्येक पंचायत घर के निर्माण के लिए सरकार से लगभग 3.5 करोड़ रुपये की मंजूरी मिल गयी है। जिसके चलते श्री मॉविन ने लगभग 25पंचायत घरों का निर्माण तथा पंचायत हॉल्स का निर्माण किया गया है।

इस तरह श्री मॉविन गुदीन्हो ने जनकल्याण के कार्यो से जुडी विकास को पहली प्राथमिकता दी और साथ ही नागरिकों को बेहतर और उनकी जरूरतों को पूरा करने में वे हमेशा प्रयत्नशील रहे है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

श्री मॉविन गुदीन्हो में है विकास की छवि