Shantakumari, Editor (SDC NEWS) : 58 वें शिक्षक दिवस समारोह को चिह्नित करने के उद्द्देश्य से पणजी के Menezes Braganza Hall में शिक्षक समारोह का आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में CM डॉ प्रमोद सावंत को आमंत्रित किया गया था। यह मौके पर शिक्षकों व मुख्याध्यापकों को राज्य पुरस्कारों ‘State Awards’ से सम्मानित किया गया था। हालांकि यह कार्यक्रम में शिक्षा का सचिव नीला मोहनन, और शिक्षा के निदेशक वंदना रॉव भी उपस्थित थे।

यह कार्यक्रम के दौरान CM डॉ प्रमोद सावंत ने बताया कि आज के दौर में विद्यार्थियों कौन सा पेशा चुने, और उनके करियर के लिए फायदेमंद पेशा कौनसी है। जिससे उनकी जिंदगी संवर जाए। ऐसी कई विषयों से छात्र भ्रमित हो रहे है। छात्रों के कैरियर विकल्पों के बारे में भ्रमित होने के लिए शिक्षक जिम्मेदार है।

आगे डॉ सावंत ने एक उदाहरण देते हुए कहा कि एक महिला जिसने शिक्षा में D.Ed. डिग्री प्रप्थ करने के बावजूद वन रक्षक के पद के लिए आवेदन किया था। इसलिए विद्यार्थियों के दिमाग में उलझन दूर कर उनके भीतर आत्मविश्वास भरके और उनमें सही करियर चुनने में छात्रों को मार्गदर्शन करना बेहद जरूरी है। ताकि वे आगे चलकर सही निर्णय लेने में सक्षम रहे।

शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार नई शिक्षा नीति के साथ अगले शैक्षणिक वर्ष के दौरान carreer oriented कार्यक्रम शुरू करने  पर भी जोर देगी।

हालांकि आज का युग कंप्यूटर का युग है। और यह ज्ञान की वृद्धि करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। इसलिए विद्यार्थियों के साथ साथ शिक्षकों को भी कंप्यूटर की शिक्षा जरूरी है। डॉ सावंत ने कहा “मैं चाहता हूँ कि सभी शिक्षकों कंप्यूटर सीखे और विद्यार्थियों को भी सिखाएं।

जिसके लिए हमने  सबसे पहले सरकारी स्कूलों  में  Advance Technology Computer Laboratories  की स्थापना करने के लिए सरकार की साइबर योजना में संशोधन किया है।

विद्यार्थियों को सही करियर चुनने में शिक्षकों को महत्वपूर्ण भमिका निभानी होगी