Shantakumari, Editor-SDC NEWS : मारगांव में स्थित रवींद्र भवन में दलगाड़ो कोंकणी अकादमी (DKA) पुरस्कार कार्यक्रम को आयोजित किया गया था। इस अवसर पर कला और संस्कृति मंत्री (Art and Culture Minister) श्री गोविन्द गावड़े, नेताओं, निवर्तमान अध्यक्ष श्री प्रेमानन्द लोटलीकर और अन्य गणमान्य अतिथि भी मौजूद थे। यह दलगाड़ो कोंकणी अकादमी पुरस्कार कार्यक्रम में श्री गोविन्द गावड़े ने लेखकों (विजेताओं) को उनकी उल्लेखनीय साहित्यिक कृतियों के लिए उन्हें पुरस्कारों से सम्मानित किया। इस दौरान श्री गोविन्द गावड़े ने दलगाड़ो कोंकणी अकादमी के टीम को क्षेत्रीय भाषाओं को यानी गोवा राज्य के कोंकणी भाषाओं को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए उन सभी को श्री गावड़े ने धन्यवाद दिया।

आगे श्री गोविन्द गावड़े ने कहा कि कोंकणी भाषा को विकसित करने और इसे अधिक ऊंचाई तक ले जाने के लिए हम सभी को हाथ मिलाकर काम करना है। हालांकि भाषाओं को विकसित करने के लिए यह रोमी और देवनागरी भाषाएँ समान रूप से महत्वपूर्ण है। लेकिन गोवा राज्य की कोंकणी भाषा  को विकसित करने और इसे अधिक ऊंचाई तक ले जाना यह अतिआवश्यक है। आगे उन्होंने कहा कि कला को ऊंची उड़ान देने के लिए एवं कला से जुड़े कलाकारों को अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए उन्हें सम्मानित करना सरकार का कर्तव्य और जिम्मेदारी भी है।

इसके अलावा श्री गोविन्द गावड़े ने यह भी कहा कि वे सुनिश्चित करने की ज़िम्मेदारी ली है कि गोवा के कलाकार न केवल गोमा में उत्कृष्टता प्राप्त करे बल्कि यह देश-विदेश के हर एक कोने तक  वे पहुंचे और कला से जुड़े कलाकारों को अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए वहा पर उन्हें बेहतर मंच दिया जा सके।

 

मारगांव में आयोजित दलगाड़ो कोंकणी अकादमी (DKA) पुरस्कार कार्यक्रम