Shantakumari, Editor (SDC NEWS) : सांसद को कार्यकाल के दौरान मिलने वाली सांसद निधि का उपयोग करने के दौरान दक्षिण गोवा (लोकसभा) के सांसद श्री नरेंद्र सावईकर ने अपने कार्यकाल में सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना यानी ‘एमपीलैड’(MPLAD) के तहत  2014 से अब तक 197 विकासकारी कार्यों की सिफारिश की। जिसमें से 174 कामों को मंज़ूरी मिली। जिसे 2019 तक पूर्ण किया गया है।

वर्तमान में आईआईटी (IIT)  और एनआईटी (NIT) जैसे परियोजनाओं को गोवा में स्थापित करने की दिशा में सरकार काम कर रही है।  यह  परियोजनाएं प्रगति पर हैं जो जल्द ही राज्य का चेहरा बदल देगा। यह जानकारी श्री सावईकर ने दी।

इस तरह श्री नरेंद्र सावईकर ने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सांसद निधि का इस्तेमाल कर स्वीकृत प्रॉजेक्ट को पूरे किए गए हैं।

हालांकि दक्षिण गोवा (लोकसभा) के सांसद श्री नरेंद्र सावईकर ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के स्थानीय लोगों की ज़रूरतों को पूरा करने में वे हमेशा प्रयत्नशील रहे है और साथ ही उन्होंने सार्वजनिक उद्देश्यों से जुड़े कई विकास परियोजनाएं शुरू थी। जिसके चलते श्री सावईकर ने स्थायी सामुदायिक परिसंपत्तियों के निर्माण और सामुदायिक बुनियादी ढाँचा सहित उन्हें बुनियादी सुविधाएँ प्रदान करने के लिये विकासकारी कार्यों को पूरा किया गया।  

श्री सावईकर ने MPLAD के तहत 2014 से अब तक कई विकासकारी कार्यों को किया पूरा :   

दक्षिण गोवा (लोकसभा) के सांसद श्री नरेंद्र सावईकर ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में सांसदों द्वारा उनकी स्वीकृत स्कीमों प्रत्येक प्रॉजेक्ट के लिए जारी की गयी राशि का उपयोग नीचे दिया गए प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए किया गया है। यह प्रोजेक्ट्स कुछ इस प्रकार है…………….

 

  • पोंडा के फार्मागुडी में आईएमए पोंडा चैरिटेबल ट्रस्ट की दिलसा परियोजना (Dilasa project of IMA Ponda Charitable trust at Farmagudi, Ponda)
  • अवर लेडी फातिमा चापेल, काले में कब्रिस्तान का निर्माण  (Construction of Cemetery at Our Lady Fatima Chapel, Kalay)
  • विभिन्न स्थानों पर बीएसएनएल के टावर लगाए गए (BSNL towers installed at different places)
  • SAM’s स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, पोंडा में जॉगिंग ट्रैक का निर्माण  (Construction of Jogging Track at SAM’s Sports Complex, Ponda)
  • संत जोसेफ चर्च, शिरोडा में कब्रिस्तान के लिए यौगिक दीवार का निर्माण (Construction of Compound wall for Cemetery at St. Joseph Church, Shiroda)
  • दिव्यांगों के लिए 21  तीन पहिया वाहन वितरित किये गए (Recommended 35 * triwheeler vehicles for physically disabled persons)
  • होस्पिसियो अस्पताल, मारगांव स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशालय को CT स्कैन मशीन की सुविधा उपलब्ध कराया गया (Supply of CT Scan Machine to Directorate of Health Services and placed at Hospicio Hospital, Margao)

 

प्रमुख परियोजनाएं   :

 दक्षिण गोवा (लोकसभा) के सांसद श्री नरेंद्र सावईकर ने Kola और Caurem Pirla ग्रामों को गोद लेकर उन इलाकों में सड़क, स्वास्थ्य, बिजली जैसी बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए विशेष ध्यान दिया ।     

 

  • 27 करोड़ रुपये की लागत से संसद आदर्श ग्राम योजना के तहद Kola और Caurem Pirla ग्रामों को गोद लेकर आदर्श ग्रामों के रूप में तब्दील करने के दिशान में वे काम कर रहे है
  • कोला में विद्युत जुड़नार को एलईडी जुड़नार के रूप में तब्दील किया गया, विभिन्न स्थानों पर बीएसएनएल के टावर लगाए गए और साथ ही 79 स्थानों पर सौर ऊर्जा के माध्यम से Caurem Pirla में स्ट्रीट लाइट प्रदान किये गए
  • प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तहद कौशल विकास पाठ्यक्रम को विभिन्न स्थानों पर शुरू किया गया है; जहां पर युवाओं को कैमरों सहित A/C और CCTV Network की मरम्मत करना सिखाया जाता है।
  • 5 करोड़ रुपये की लागत से कॉलेजों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को कम्प्यूटर्स एवं लैपटॉप्स जैसी उपकरणों को वितरित किये गए (Provided Computers and other equipment’s to Govt. High School, Gaval, Khola and Gurukul High School – Khola
  • मारगांव में पासपोर्ट सेवा केंद्र (Passport seva kendra at Margao)

 

इस तरह श्री नरेंद्र सवाईकर ने नागरिकों को बेहतर सुविधा प्रदान कराने तथा स्थानीय लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्होंने स्थानीय लोगों के विकास के लिए सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना यानी ‘एमपीलैड’ (MPLAD) के तहत 2014 से अब तक कुल 197 विकासकारी कार्यों की सिफारिश की गयी। जिसमें से 174 परियोजनाओं को मंज़ूरी मिली। और यह परियोजनाओं को लगभग 24 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया गया है।

MPLAD के तहत 2014 से अब तक 174 विकासकारी कार्यों को किया पूरा